स्‍वास्‍थ्‍य बीमा: इलाज का खर्च और टैक्‍स बचत दोनों

स्‍वास्‍थ्‍य बीमा: इलाज का खर्च और टैक्‍स बचत दोनों

स्‍वास्‍थ्‍य बीमा लेते समय हम आमतौर पर सिर्फ यही सोचते हैं कि इससे आड़े वक्‍त में हमें किसी बीमारी के इलाज में मदद मिल जाएगी। मगर आपके टैक्‍स सलाहकार एक और वजह से भी आपको स्‍वास्‍थ्‍य बीमा लेने की सलाह देते हैं। दरअसल एक आम वेतनभोगी व्‍यक्ति को यह तो पता होता है कि आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत उसे किन-किन निवेशों पर कर छूट मिलती है मगर आमतौर पर लोगों को नहीं पता होता कि स्‍वास्‍थ्‍य बीमा लेने पर 80 सी के इतर धारा 80 डी के तहत भी कर छूट मिल सकती है। इसलिए टैक्‍स सलाहकार यह सुझाव देते हैं कि यदि आप ज्‍यादा टैक्‍स देने के दायरे में हैं तो आपको अपने और परिवार के लिए स्‍वास्‍थ्‍य बीमा जरूर लेना चाहिए और इसकी प्‍लानिंग ठीक से करनी चाहिए।

स्‍वास्‍थ्‍य बीमा के लिए आपकी प्‍लानिंग में आपके माता-पिता की खास भूमिका है। दरअसल आयकर कानून कहता है कि कोई व्‍यक्ति यदि अपने माता-पिता की स्‍वास्‍थ्‍य बीमा पॉलिसी का प्रीमियम भरता है कि उसे धारा 80 डी के तहत टैक्‍स में छूट मिलेगी। दरअसल स्‍वास्‍थ्‍य बीमा के तहत खुद, अपने जीवनसाथी और बच्‍चों के अलावा माता-पिता के स्‍वास्‍थ्‍य बीमा पॉलिसी के प्रीमियम भुगतान पर टैक्‍स छूट मिलता है। अपने, जीवनसाथी और बच्‍चों के प्रीमियम भुगतान पर अधिकतम 25 हजार रुपये जबकि 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले माता-पिता के प्रीमियम के भुगतान पर अधिकतम 30 हजार रुपये की कर कटौती का लाभ मिलता है। यदि आपकी खुद की आयु 60 पार है तो अपने, जीवनसाथी और बच्‍चों के लिए भरे गए प्रीमियम पर कर छूट और 5 हजार रुपये बढ़कर 30 हजार रुपये सालाना हो जाती है। यानी सबका मिलाकर आप 55 से 60 हजार रुपये तक कर लाभ ले सकते हैं।

स्वास्थ्य बीमा योजना के दोनों प्रकार 'क्षतिपूर्ति' और 'परिभाषित लाभ' कर लाभ के लिए योग्य हैं। न केवल क्षतिपूर्ति की योजनाएं जैसे कि व्यक्तिगत स्वास्थ्य बीमा योजना, जो मेडिक्लेम और फैमिली फ्लोटर योजना के नाम से लोकप्रिय है, बल्कि परिभाषित लाभ योजनाएं जैसे कि किसी भी स्वास्थ्य बीमा या सामान्य बीमा कंपनी की दैनिक अस्पताल नकद योजना और क्रिटिकल इलनेस प्लान कर लाभ के योग्य हैं।

एक बात ध्‍यान रखें कि आयकर में छूट पाने के लिए प्रीमियम भुगतान नकदी से नहीं किया जाना चाहिए। अगर आप स्‍वास्‍थ्‍य बीमा खरीद रहे हैं तो प्रीमियम का भुगतान गैर नकद तरीकों मसलन, चेक, इंटरनेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड आदि से ही करें। 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।